PM Kisan Drone Yojana: ड्रोन खरीदने पर 50% सब्सिडी, यहां से करें आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने PM Kisan Drone Yojana की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य किसानों को तकनीकी खेती में शामिल करना है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को खेती के कामों के लिए ड्रोन खरीदने पर आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस ड्रोन की मदद से, किसान अपने खेत में कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव आसानी से कर सकेंगे। इस योजना के तहत, एससी, एसटी, छोटे और सीमांत क्षेत्रों के किसानों, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 5 लाख रुपये या 50% तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Drone Yojana 2024 क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों के लिए ‘किसान ड्रोन योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, इस योजना के तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों को ड्रोन खरीदने पर विभिन्न सब्सिडी प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार ने इस योजना को देश के सभी गांवों में हर किसान तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। ड्रोन के माध्यम से, किसान अपनी फसलों के मूल्यांकन, कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव आसानी से कर सकेंगे।”

किसानों के लिए ड्रोन योजना 2024 के तहत, यदि किसान ड्रोन खरीदता है तो 40% या अधिकतम 4 लाख रुपए का सहायता प्रदान किया जाएगा। और अगर किसान उत्पादक संगठन ड्रोन खरीदता है तो 75% तक का अनुदान उपलब्ध होगा। साथ ही, कृषि मशीनरी कार्यकारी कारणों के लिए कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केदो को 100% तक का वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

किसान ड्रोन योजना के तहत सब्सिडी राशि

पीएम किसान ड्रोन योजना के अंतर्गत, कृषि कार्यों के लिए ड्रोन खरीदने पर विभिन्न वर्गों और क्षेत्रों के किसानों को अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाएगी। यह निम्नलिखित प्रकार से होगा:

  • एससी-एसटी, छोटे एम सीमांत, महिला और पूर्वोत्तर राज्य के किसानों को 5 लाख रुपए या 50% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जिसका भी अधिक हो।
  • अन्य किसानों को 4 लाख रुपए या 40% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जिसका भी अधिक हो।
  • किसान उत्पादक संघ (FPO) को 75% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • कृषि मशीनरी कारण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या किसी विज्ञान केंद्र को 100% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

किसान ड्रोन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान ड्रोन योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना के तहत ड्रोन का उपयोग करके फसलों का मूल्यांकन किया जाएगा, लैंड रिकॉर्ड डिजिटलीकरण किया जाएगा, कीटनाशकों और पोषक तत्वों का छिड़काव किया जाएगा।
  • इसके साथ ही, किसानों को कृषि कार्यों के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • यह अनुदान एससी/एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपए तक प्रदान किया जाएगा।
  • देश के अन्य किसानों को 40% या अधिकतम 4 लाख रुपए तक का और FPO को 75% तक का अनुदान दिया जाएगा।
  • मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को ड्रोन खरीदने पर 100% अनुदान दिया जाएगा।
  • ड्रोन के उपयोग से फसलों में कीट प्रबंधन किया जा सकेगा, जिससे किसानों की समय और श्रम की बचत होगी।
  • ड्रोन योजना कृषि क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा देगी और अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • राजस्थान और महाराष्ट्र के किसानों के बाद अब देश के अन्य राज्यों के किसान भी ड्रोन का उपयोग करेंगे।

किसान ड्रोन योजना जरूरी दिशा निर्देश

हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगहों पर अनुमति लेना अत्यंत आवश्यक है। ग्रीन जोन क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काना संभव नहीं होगा। बुरे मौसम या तेज हवा में ड्रोन का उड़ाने पर मना किया जाता है। रहवासी क्षेत्र के आसपास खेती होने पर भी अनुमति लेना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : कृषि यंत्र ट्रैक्टर रोटावेटर पर 60% सब्सिडी, अभी करें आवेदन

2 thoughts on “PM Kisan Drone Yojana: ड्रोन खरीदने पर 50% सब्सिडी, यहां से करें आवेदन”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon