Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: फ्री में छत पर लगाए सोलर पैनल, नए आवेदन शुरू

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप भी सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस वर्ष से ही सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत हुई है, जिसके कारण इस योजना के बारे में विभिन्न विचार वर्तमान समय में चर्चा में हैं। इसलिए, यदि आप तक सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से जुड़ी पूरी जानकारी नहीं पहुंची है, तो कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत हो जाने से अब लोग कम कीमत पर सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा सकेंगे। इससे उन्हें कई लाभ होंगे। पहले यह योजना केवल घोषणा की गई थी, लेकिन अब यह योजना आरंभ की गई है। इसलिए नागरिक अब इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए, हम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से जुड़ी हर जानकारी को जानते हैं।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सोलर पैनल लगवाने पर आपको सब्सिडी प्राप्त होगी। यह सब्सिडी ₹30,000 से लेकर ₹78,000 तक की हो सकती है, जो विभिन्न किलोवॉट वाट के सोलर पैनल पर विभिन्न प्रकार की होती है। इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत, भारत सरकार ने ‘पीएम सूर्य घर योजना’ के नाम से इसे शुरू किया है

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत होने से अब वे नागरिक जिन्हें पैसों की समस्या के कारण सोलर पैनल नहीं लगवा पा रहे थे, अब वे आसानी से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे। इसके साथ ही, इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त मिलेगी। यह योजना एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाएगी।

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग लोन

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ

  • घर की छत पर सोलर पैनल लगने से अब बिजली की समस्या से परेशानी नहीं होगी।
  • सोलर पैनल लगाने से बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा से होगा, जिससे कोयले का उपयोग कम होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में जहां बिजली नहीं पहुंचती थी, वहां भी अब आसानी से बिजली पहुंचेगी।
  • सभी को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी क्योंकि सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे उत्पन्न बिजली का उपयोग हो सकेगा और बाकी बिजली विभाग को बेची जा सकेगी।
  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर कम कीमत पर मिलेंगे।

सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी राशी

जिन नागरिकों ने एक से 2 किलोवॉट के सोलर पैनल लगवाए हैं, उन्हें इस योजना के तहत ₹30,000 से ₹60,000 तक की सब्सिडी प्राप्त होगी। और अगर दो से तीन किलोवॉट के सोलर पैनल लगवाएंगे तो ₹60,000 से ₹78,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसी तरह, अगर 3 किलोवॉट के सोलर पैनल लगाए जाएंगे तो ₹78,000 की सब्सिडी प्राप्त होगी। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठाने का यह एक शानदार मौका है। इसलिए, आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

पीएम आवास योजना बेनेफिशरी लिस्ट

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पात्रता

  • नागरिक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • सब्सिडी केवल भारतीय नागरिकता प्राप्त व्यक्ति को ही दी जाएगी।
  • सोलर पैनल नागरिक की छत पर लगवाने के लिए जगह उपलब्ध होनी चाहिए।
  • नागरिक के पास सभी मूल दस्तावेज होने चाहिए।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के आवेदन के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ आपको पीएम सूर्य घर पोर्टल पर रजिस्टर से संबंधित ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसे पूरा करने के बाद रजिस्टर की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और फिर इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का चयन करना होगा। यहाँ आपसे इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और अन्य जानकारी पूछी जाएगी। आपको उन सभी जानकारियों को भरकर सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद, लॉगिन से संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना होगा। फिर आपको आवेदन फॉर्म ओपन करके जानकारी दर्ज करनी होगी और फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • उसके बाद, DISCOM अप्रूवल के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा। जब अप्रूवल मिल जाएगा, तो सोलर प्लांट इंस्टॉल करना होगा। प्लांट से संबंधित डिटेल्स दर्ज करने के बाद, आपको नेट मीटर के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • अब एक कमिश्निंग सर्टिफिकेट जनरेट किया जाएगा और जैसे ही आपको सर्टिफिकेट मिलेगा, तो आपको पोर्टल पर बैंक खाते से संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होगी और सबमिट करनी होगी। कुछ दिनों की प्रक्रिया के बाद, आपको सब्सिडी बैंक खाते में प्रदान कर दी जाएगी।

राशन कार्ड गांव वाइज लिस्ट देखें

16 thoughts on “Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: फ्री में छत पर लगाए सोलर पैनल, नए आवेदन शुरू”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon