PM Matru Vandana Yojana 2024: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन करें

PM Matru Vandana Yojana 2024: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। भारत में कई जनकल्याण योजनाएं लागू होती हैं, जिनमें से एक है ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’, जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को उनके बैंक खाते में ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे सरकारी खाते में ट्रांसफर की जाती है।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ी मदद पहुंचाती है। देश में बहुत सी महिलाएं दिहाड़ी मजदूरी करती हैं, जो गर्भावस्था में भी काम करने के लिए मजबूर होती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके गर्भावस्था में आराम पहुंचाना है।

PM Matru Vandana Yojana 2024

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत, गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिन्हें गर्भावस्था के कारण मजदूरी का नुकसान होता है। गर्भवती महिलाओं को इस योजना के तहत ₹5000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। यह राशि तीन किस्तों में गर्भवती महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है ताकि वे अपनी और अपने शिशु की उन्नति के लिए उपयोग कर सकें। “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” एक जनकल्याणकारी योजना है जो गर्भवती महिलाओं को सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी और अपने शिशु की देखभाल सुनिश्चित कर सकें।

पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि का विवरण

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना द्वारा गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत, गर्भवती महिला को ₹5000 का लाभ मिलता है, जो उनके बैंक अकाउंट में सीधे DBT के माध्यम से तीन किस्तों में दिया जाता है।

  • पहली किस्त, जिसमें ₹1000 की राशि होती है, गर्भावस्था के दौरान जब महिला गर्भावस्था परीक्षण के लिए आंगनवाड़ी केंद्र या समुदाय स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण करवाती है, तब ट्रांसफर की जाती है।
  • दूसरी किस्त, जिसमें ₹2000 की राशि होती है, गर्भावस्था के 6 महीने बाद कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच के बाद ट्रांसफर की जाती है।
  • तीसरी किस्त, जिसमें ₹2000 की राशि होती है, बच्चे के जन्म के बाद ट्रांसफर की जाती है।”

पीएम मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें गर्भावस्था के दौरान आराम करने की सुविधा प्रदान करना है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बच्चों को कुपोषण से बचाना भी एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ध्यान दिया जाता है कि महिलाएँ गर्भावस्था के दौरान न तो काम करना पड़े और उन्हें और उनके बच्चे को आर्थिक सहायता से उनका और उनके बच्चे का उचित पोषण मिल सके।

सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन

पीएम मातृत्व वंदना योजना पात्रता

गर्भवती महिलाएं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला की आयु कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही, उनका बैंक खाता और आधार कार्ड लिंक होना भी जरूरी है। इस योजना से गर्भवती महिलाएं वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

पीएम मातृत्व वंदना योजना दस्तावेज

गर्भवती महिला के आवेदन में निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक होते हैं:

  • आवेदिका (गर्भवती महिला) का आधार कार्ड
  • आवेदिका के पति का आधार कार्ड
  • मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड
  • आवेदिका का स्वयं का बैंक अकाउंट

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ‘Citizen Login’ पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी वेरिफाई करें।
  • ‘Data Entry’ पर क्लिक करें और ‘Beneficiary Registration’ चुनें।
  • अपनी सभी जानकारी भरें, जैसे कि आप किस बच्चे के लिए आवेदन कर रहे हैं, पूरा नाम, आधार नंबर, जन्म दिनांक, उम्र, और कैटेगरी।
  • मोबाइल नंबर, एक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी दें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन सफलतापूर्वक प्रस्तुत हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन करें

1 thought on “PM Matru Vandana Yojana 2024: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन करें”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon