PM Kisan Tractor Yojana 2024: नया ट्रैक्टर खरीदने पर 50% सब्सिडी, यहां से जाने संपूर्ण जानकारी

आज हम आपके सामने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में एक विशेष जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक किसान हैं, तो आपको अपने ट्रैक्टर की खरीदारी के समय सतर्क रहना चाहिए। कुछ लोग धोखेबाज़ी करके वेबसाइटों को चला रहे हैं, जहाँ यह दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। लेकिन हम आपको इस बारे में सत्य की जानकारी देना चाहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है। अगर आपको पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो कृपया हमारे आज के लेख को पढ़ें।

PM Kisan Tractor Yojana 2024

वर्तमान में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम पर धोखाधड़ी की खेल खेली जा रही है। कुछ धोखेबाज लोगों ने इस योजना के लिए एक वेबसाइट बनाई है। उनकी इस वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि सभी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकारी सब्सिडी प्राप्त हो रही है। वे इस वेबसाइट को सरकारी दिखावट कर रहे हैं, लेकिन यह सब पूरी तरह से गलत और झूठ है। वेबसाइट का असलीता में कोई सरकारी संलग्नता नहीं है, और यह सिर्फ़ फर्जी है। इसलिए, किसानों को अगर ट्रैक्टर खरीदना है, तो उन्हें बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि वे किसी धोखाधड़ी की जाल में न फंसें।

किसान ट्रैक्टर योजना फर्जी सरकार ने जारी किया संदेश

सरकारी मीडिया वेबसाइट पीआईबी ने इस वेबसाइट की जाँच की और पाया कि यह एक फ्रॉड है। उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर इस बारे में जानकारी दी है। पीआईबी ने यह भी बताया है कि सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। इसलिए, किसी भी किसान को ऐसी किसी झूठी वेबसाइट के झांसे में न आना चाहिए। अगर सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी, तो इसकी घोषणा कृषि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। वर्तमान में कृषि मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई भी योजना घोषित नहीं की गई है और न ही चलाई जा रही है, इसलिए सावधान रहें।

फर्जी वेबसाइट कैसे पहचाने

जब भी आप किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पहचान होनी चाहिए| सरकारी वेबसाइट की पहचान आप इस तरह से कर सकते हैं:

  • सरकारी आधिकारिक वेबसाइट के अंत में gov.in लगा होगा|
  • इसके अलावा सरकारी आधिकारिक पोर्टल के अंत में nic.in लगा होगा|
  • इसके अलावा आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर भारत सरकार अशोक स्तंभ का प्रतीक दिखाई देगा|
  • आप आधिकारिक वेबसाइट पर डिजिटल इंडिया का लोगो भी देख सकते हैं|

यह भी पढ़े: पीएम किसान 17वीं किस्त

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon