पीएम आवास योजना की 1 लाख 20 हजार रूपए की नई ग्रामीण लिस्ट जारी, यहां से करें चेक

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत सरकार ने उन व्यक्तियों की नई लिस्ट जारी की है जिन्हें पक्के मकान के लिए 1,20,000 रुपये की सहायता राशि मिलेगी।इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण गरीबों को उनके खुद के पक्के मकान दिलाना है, जो अपने खुद के साधनों से मकान नहीं बना सकते। सरकार ने इस योजना के लिए पात्र लाभार्थियों के लिए लिस्ट जारी की है, जिसे जल्दी से चेक कर लेना चाहिए।

पीएम आवास योजना का उद्देश्य और लाभ

पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य हर ग्रामीण परिवार को एक स्थायी और सुरक्षित आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत जिन लोगों का नाम सूची में शामिल किया गया है, उन्हें ₹1.20 लाख की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त के रूप में सरकार ने पात्र लाभार्थियों के खाते में ₹40,000 जमा किए हैं, जिससे घर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो सके। योजना में दो कमरों के पक्के मकान का निर्माण किया जाएगा, जिसमें शौचालय और अन्य सुविधाएं भी शामिल होंगी।

पीएम आवास योजना पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ वही व्यक्ति उठा सकते हैं जिनका नाम सूची में शामिल है और जो पिछले सर्वेक्षणों में योग्य पाए गए हैं। योजना में प्राथमिकता उन लोगों को दी जाती है, जिनके पास कच्चे मकान हैं या जो बेघर हैं। इस योजना के तहत आवास निर्माण के लिए सरकारी सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

आवेदन करने के बाद, ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और संबंधित अधिकारियों की मदद से लाभार्थियों का चयन किया जाता है। नाम सूची में होने पर ही व्यक्ति योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है।

पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता और समय सीमा

इस योजना के तहत 1.20 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है, जो तीन किस्तों में बांटी जाती है। मकान का निर्माण कार्य अधिकतम 5 महीनों के भीतर पूरा किया जाता है, जिससे लाभार्थी जल्द से जल्द अपने नए घर में रह सकें। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि में से पहली किस्त पहले ही कई लाभार्थियों के खातों में जमा हो चुकी है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

लाभार्थी अपना नाम पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट में चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर उन्हें अपने राज्य, जिले और पंचायत का चयन कर लिस्ट में अपना नाम देखना होगा। इसके अलावा, पंचायत विभाग में जाकर भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • “Awasoft” विकल्प पर क्लिक करें।
  • राज्य, जिला और पंचायत का चयन करें।
  • सूची में अपना नाम खोजें और पुष्टि करें।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment