Airtel से BSNL में सिम पोर्ट कैसे करें ऑनलाइन घर बैठे

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

आजकल एयरटेल से बीएसएनएल में सिम पोर्ट का ट्रेंड बहुत तेजी से चल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण एयरटेल के रिचार्ज महंगे हो जाना है। क्योंकि एयरटेल कंपनी के द्वारा हाल ही में सभी रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए गए हैं, इसके अलावा कुछ अन्य नए रिचार्ज प्लान भी लॉन्च हुए हैं।

एयरटेल रिचार्ज की इसी महंगाई को देखते हुए एयरटेल सिम के ग्राहक बीएसएनल सिम के ग्राहक बनने के लिए सिम को पोर्ट कर रहे हैं। क्योंकि बीएसएनल अब तक भारत में सबसे सस्ते प्लानों के साथ मार्केट में उपस्थित है, इस पर आपको कम से कम कीमत पर बेहतरीन ऑफर वाले प्लान मिल जाते हैं।

Airtel To BSNL Port Kaise Kare

जिओ के बाद एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। लेकिन अब इन आंकड़ों में तेजी से बदलाव हो रहा है, क्योंकि एयरटेल के द्वारा अपने रिचार्ज प्लांस पर कीमत बढ़ाने के कारण कस्टमर बीएसएनएल की ओर रुख कर रहे हैं। इससे बीएसएनएल कंपनी की कस्टमर संख्या तेजी से बढ़ रही है।

हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीएसएनएल कंपनी के साथ टाटा कंपनी ने भी इन्वेस्ट किया है, जिसके कारण कंपनी तेजी से ग्रोथ पर है। इसी के साथ इस कंपनी के नेटवर्किंग टावर प्रत्येक क्षेत्र में फैले हुए हैं, जिसके कारण इसके अच्छे खासे नेटवर्क आते हैं। इसी के साथ जियो और एयरटेल के मुकाबले इसके रिचार्ज प्लांस भी बहुत ही सस्ते मिल जाते हैं।

एयरटेल से बीएसएनएल में सिम पोर्ट करने का फायदा

एयरटेल कंपनी से बीएसएनएल में सिम पोर्ट करने का सबसे बड़ा लाभ रिचार्ज प्लांस की कीमत कम होना है। क्योंकि एयरटेल के द्वारा अपने रिचार्ज प्लांस को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया गया है, जिसके कारण कस्टमर रिचार्ज करने में असमर्थ हैं। लेकिन वहीं बीएसएनल की सिम पर रिचार्ज सस्ते मिल जाते हैं, जिसके कारण सस्ते दामों में अधिक सुविधा मिलती है।

एयरटेल से बीएसएनएल में सिम पोर्ट क्यों करें?

एयरटेल से बीएसएनएल में सिम पोर्ट करना कस्टमरों के लिए आवश्यकता नहीं बल्कि मजबूरी बनी हुई है। क्योंकि एयरटेल कस्टमर बहुत समय से अच्छे प्लान के साथ Airtel सिम इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन अब एयरटेल के द्वारा रिचार्ज की कीमत बढ़ाने पर सिम को पोर्ट करना मजबूरी बन गई है। इसके अलावा बीएसएनएल सस्ते रिचार्ज प्लांस के साथ Internet & Calling की सुविधा प्रदान करता है।

इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीएसएनएल कंपनी के नेटवर्क सबसे अधिक क्षेत्रों में फैले हुए हैं।जिसके कारण इसकी नेटवर्किंग अच्छी है, इसलिए भी बहुत से कस्टमर एयरटेल से बीएसएनएल में शिफ्ट हो रहे हैं।

एयरटेल सिम से बीएसएनएल में पोर्ट करने की प्रोसेस

  • एयरटेल कंपनी से सिम को बीएसएनल में पोर्ट करने के लिए सर्वप्रथम आपको एयरटेल की सिम से 1900 नंबर पर पोर्ट का SMS मैसेज भेजना है।
  • इससे एयरटेल नंबर पर पोर्ट होने के लिए कोड आ जाएगा। जो कि लगभग 15 दिनों के लिए मान्य रहता है।
  • इसके बाद आपको किसी सिम एजेंट के पास जाना है, जो की सिम पोर्ट करता हो।
  • इसके बाद एजेंट को सिम पोर्ट का कोड देना है। जो कि कोड के माध्यम से एयरटेल सिम को बीएसएनल में पोर्ट कर देगा।
  • इस दौरान व्यक्ति के आधार कार्ड एवं सेल्फी की आवश्यकता होती है।
  • जिसके द्वारा प्रक्रिया को पूर्ण करके सिम बीएसएनल में पोर्ट हो जाती है।
  • इसके बाद एजेंट द्वारा एयरटेल नंबर पर न्यू सिम दे दी जाती है, जो कि बीएसएनएल में पोर्ट हो गई है।
  • यह नई सिम लगभग 24 से 72 घंटे के अंतर्गत खुल जाती है, और पुरानी वाली एयरटेल सिम स्वत: बन्द हो जाएगी।
  • इसके पश्चात ग्राहक एयरटेल को छोड़कर बीएसएनल सिम का लाभ प्राप्त कर सकता है।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment