Post Office Scholarship: डाक विभाग देगा ₹6000 की छात्रवृत्ति, यहां से करें आवेदन

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Post Office Scholarship: डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है| इस योजना के तहत कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के स्कूली छात्रों को ₹6000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी| इसको लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है| इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि 9 सितंबर 2024 से पहले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं|

डाक विभाग की दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत मैदावी छात्र और छात्राओं को ₹6000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी| यह स्कॉलरशिप कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्रों को मिलेगी| इस योजना के तहत डाक विभाग की परीक्षा पास करने वाले छात्राओं को 1 साल में ₹500 हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी| यह छात्रवृत्ति सरकारी व प्राइवेट स्कूल के सभी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं|

Post Office Scholarship

डाक विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है, जो पूरे भारत के सभी राज्यों के छात्रों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर है, और परीक्षा 30 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। चयन परीक्षा के आधार पर होगा, जो कुल 50 अंकों की होगी। परीक्षा में डाक विभाग और डाक टिकट से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, साथ ही सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल, और संस्कृति से जुड़े प्रश्न भी शामिल होंगे।

डाक विभाग छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

विद्यार्थी को भारत के किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत होना अनिवार्य है, और उसका शैक्षिक प्रदर्शन उत्कृष्ट होना चाहिए। छात्रवृत्ति प्रदान करते समय यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवार ने पिछली परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हों। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को इसमें पांच प्रतिशत की छूट दी गई है।

डाक विभाग छात्रवृत्ति योजना का लाभ

इस योजना के तहत, छात्रों को हर महीने 500 रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, जिससे एक साल में कुल 6000 रुपए मिलेंगे। यह छात्रवृत्ति एक वर्ष के लिए मान्य होगी, और इसके समाप्त होने के बाद, विद्यार्थी अगले वर्ष के लिए पुनः आवेदन करने का अवसर प्राप्त करेंगे।

डाक विभाग छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है। अभ्यर्थियों को दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के आवेदन फॉर्म नजदीकी डाकघर से प्राप्त करना होगा। फॉर्म प्राप्त करने के बाद, उसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे। इसके बाद, भरे हुए फॉर्म को अपने नजदीकी प्रधान डाकघर में जमा करना होगा। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

Post Office Scholarship Check

डाक विभाग छात्रवृत्ति योजना आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां क्लिक करें

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

9 thoughts on “Post Office Scholarship: डाक विभाग देगा ₹6000 की छात्रवृत्ति, यहां से करें आवेदन”

Leave a Comment