PM Awas Yojana Online Registration: पीम आवास योजना आवेदन शुरू, जल्दी करें

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

हमारे देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं, जो पक्के मकान की सुविधा से वंचित हैं और कच्चे मकान में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। लेकिन अब उन्हें भी पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। यदि आप भी उन नागरिकों में से एक हैं, जिनका अब तक खुद का पक्का मकान नहीं बन पाया है और आर्थिक तंगी के कारण अपना मकान बनवाने में असमर्थ हैं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।

भारत सरकार ने उन नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है, जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। इस योजना के तहत सभी पात्र नागरिकों को पक्के मकान का लाभ दिया जा रहा है। जिन नागरिकों ने पहले ही इस योजना का लाभ उठा लिया है, उन्हें दोबारा लाभ नहीं मिलेगा। लेकिन यदि आप गरीबी रेखा की श्रेणी में आते हैं, तो आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आवासीय सुविधा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको योजना से संबंधित आवेदन पत्र भरना होगा। लेकिन आवेदन करने से पहले यह जरूरी है कि आप योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लें। आवेदन करते समय पात्रता की जानकारी होना आवश्यक है और साथ ही आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेजों की भी जानकारी होनी चाहिए। इस लेख में आपको ये सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ उपलब्ध कराई गई हैं, इसलिए इसे पूरा पढ़ें।

PM Awas Yojana Apply Online

आप पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए, आपको पीएम आवास के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन भरना होगा। लेकिन ध्यान रखें, आप आवेदन तभी कर सकेंगे जब आप योजना की पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे, क्योंकि केवल पात्र नागरिकों को ही इसका लाभ दिया जाता है।

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपके पास अभी तक पक्का मकान नहीं है, तो हमारे लेख के अंत में दिए गए पीएम आवास योजना के आवेदन प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से पूरा करें। इससे आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा होगा और आप भी इस आवासीय सुविधा का लाभ उठा सकेंगे, साथ ही आपका एक पक्का मकान भी तैयार हो सकेगा।

पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि

सभी नागरिकों को यह जानना जरूरी है कि इस योजना के तहत जिन नागरिकों को लाभ मिलता है, उन्हें भारत सरकार की ओर से उनके बैंक खातों में समय-समय पर किस्तों के रूप में सहायता राशि दी जाती है। यह कुल राशि 1 लाख 20,000 रुपये होती है, जो विभिन्न चरणों में प्रदान की जाती है। क्योंकि यह राशि सीधे बैंक खाते में जमा होती है, लाभार्थियों को इसे प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होती और उन्हें इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

इस योजना के तहत आवेदन केवल वही नागरिक कर सकते हैं जिनके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं है और जिन्होंने पहले इस योजना का लाभ नहीं लिया है। इसके अलावा, यदि आपके पास कोई सरकारी या राजनीतिक पद है, तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते। जो नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी वार्षिक आय ₹6,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही, उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए।

पीएम आवास योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से जाएं|
  • मुख्य पृष्ठ पर “सिटीजन असेसमेंट” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको “ऑनलाइन आवेदन” का विकल्प दिखाई देगा; इस पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, नीचे की ओर “सबमिट” बटन का विकल्प मिलेगा; इस पर क्लिक करें। सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। आवेदन पूरा होने के बाद, उसका प्रिंटआउट निकाल लेना न भूलें।
  • इस प्रकार, आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment