LPG Gas Cylinder Rate: राशन कार्ड वालों को अब ₹450 में मिलेगा गैस सिलेंडर

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

एलपीजी गैस सिलेंडर अब केवल ₹450 में मिलेगा| यह लाभ केवल उन लाभ वाक्य को मिलेगा जो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं| प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले परिवार और बीपीएल परिवारों को तो पहले ही इस योजना का लाभ मिल रहा है अब उन परिवारों को भी इस में शामिल किया गया है जो राशन कार्ड के माध्यम से फ्री राशन प्राप्त कर रहे हैं|

प्रदेश सरकार द्वारा इसको लेकर घोषणा कर दी गई है| अगर आप भी केवल ₹450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी होनी चाहिए| उसे आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे किस तरह से आप सिर्फ ₹450 में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं| इसलिए आर्टिकल अंत तक पढ़े|

LPG Gas Cylinder Rate

एलपीजी गैस सिलेंडर की मौजूदा कीमत काफी अधिक है और सब्सिडी भी नहीं दी जा रही थी। इस स्थिति में, गरीब परिवारों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी। जिन परिवारों को राशन कार्ड के तहत गेहूं मिलता है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा और इसके लिए किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने गरीब परिवारों को ₹450 में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। भाजपा की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री भजनलाल ने 1 जनवरी 2024 से ₹450 में सिलेंडर देने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में लोगों को केंद्र सरकार की तरफ से ₹600 में गैस सिलेंडर मिलता था। राजस्थान सरकार ने अलग से ₹150 की सब्सिडी देकर ₹450 में गैस सिलेंडर देने की शुरुआत की थी।

1.09 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत लगभग 1.09 करोड़ राशन पाने वाले परिवारों को अब ₹450 में गैस सिलेंडर मिलेगा। वर्तमान में यह सुविधा उज्ज्वला और बीपीएल परिवारों के लिए उपलब्ध है, लेकिन अब इसमें करीब 33 लाख नए परिवार भी शामिल हो जाएंगे। इस कदम के साथ, राजस्थान पहला राज्य बन जाएगा जहां गैस सिलेंडर ₹450 में उपलब्ध होगा।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

3 thoughts on “LPG Gas Cylinder Rate: राशन कार्ड वालों को अब ₹450 में मिलेगा गैस सिलेंडर”

Leave a Comment