CTET Result 2024: लाखों छात्राओं का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें सीटीईटी रिजल्ट 2024

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी की परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित की थी। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय स्तर के शिक्षक बनने की पात्रता प्राप्त करने के लिए कई विद्यार्थियों ने भाग लिया। वर्तमान में सीटीईटी परीक्षा के मूल्यांकन का काम चल रहा है, और सोशल मीडिया पर परीक्षा परिणाम को लेकर कई चर्चाएं हो रही हैं। सीबीएसई ने बताया है कि जैसे ही परिणाम तैयार हो जाएंगे, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा, ताकि सफल परीक्षार्थियों को जानकारी मिल सके। सीटीईटी के नतीजे जारी करने से पहले एक मुख्य तिथि भी निर्धारित की जाएगी।

जो विद्यार्थी सीटीईटी के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना जरूरी है, क्योंकि इसमें हम परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करेंगे, जिससे विद्यार्थियों को रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी।

CTET Result 2024

अभ्यर्थियों को जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी रिजल्ट 2024 ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। यह रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ अन्य शैक्षिक वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होगा। परीक्षा में शामिल हुए सभी अभ्यर्थी सीटीईटी का रिजल्ट व्यक्तिगत रूप से ही चेक कर सकेंगे।

परिणाम जारी होने के बाद, सफलता के आंकड़े यह बताएंगे कि कितने अभ्यर्थी केंद्रीय स्तर के शिक्षक पदों के लिए योग्य हैं। सीटीईटी परीक्षा में महिलाओं के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक आरक्षण दिया गया है, जिससे महिलाएं कम अंकों पर भी सफलता प्राप्त कर सकेंगी।

CTET 2024 पासिंग मार्क्स

सीटीईटी परीक्षा में विद्यार्थियों की सफलता कट-ऑफ पर निर्भर करेगी, जो विभिन्न श्रेणियों के लिए आरक्षण के आधार पर अलग-अलग होगी। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी परीक्षा में सफलता पाने के लिए कुल अंकों में से कम से कम 90 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। जबकि ओबीसी, एससी, एसटी और महिलाओं के लिए यह कट-ऑफ कुछ कम होगी, और उन्हें 80 से 82 अंक प्राप्त करके भी सफलता मिल सकती है। सभी विद्यार्थियों के लिए अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित अंकों को प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

रिजल्ट चेक करने से पहले ध्यान दें

यदि आप भी सीटीईटी के परीक्षार्थी हैं और रिजल्ट चेक करने के लिए उत्सुक हैं, तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है। सबसे पहले, आपको उन वेबसाइट्स के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी जहां रिजल्ट जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए आपको परीक्षा का रोल नंबर, पंजीकरण क्रमांक और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी, क्योंकि इन जानकारियों के माध्यम से आप अपना व्यक्तिगत रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के बाद, उसका प्रिंटआउट लेना न भूलें।

CTET 2024 रिजल्ट कब जारी होगा?

जो परीक्षार्थी यूनिवर्सिटी की परीक्षा दे चुके हैं, उनके मन में केवल यही सवाल है कि परीक्षा का परिणाम कब तक जारी किया जाएगा। इन अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि सीबीएसई के अनुसार, सीटीईटी रिजल्ट 2024 अगस्त महीने तक जारी होने की संभावना है। इस महीने के भीतर परिणाम तैयार कर लिया जाएगा।

CTET Result 2024 कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको रिजल्ट की लिंक आसानी से मिल जाएगी।
  • इस लिंक पर क्लिक करके आप अगले पेज पर पहुंचेंगे, जहां आपको कुछ रिक्त स्थान दिखाई देंगे।
  • इन स्थानों में मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और पंजीकरण नंबर को ध्यानपूर्वक भरें।
  • यदि कैप्चा कोड की आवश्यकता हो, तो उसे सही ढंग से दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • इसके बाद, आपकी स्क्रीन पर सीटीईटी रिजल्ट दिखाई देगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं|

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment